नरेंद्र मोदी गए महाराष्ट्र और गोवा की अनोखी जगह, जानिए क्यों

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कुछ बहुप्रतीक्षित परियोजनाओं को शुरू करने के लिए 11 दिसंबर को महाराष्ट्र और गोवा का दौरा करा , जो अर्थव्यवस्था को कई गुना बढ़ा सकते हैं। समृद्धि महामार्ग के पहले चरण के उद्घाटन से लेकर, 520 किलोमीटर की दूरी तय करने और नागपुर और शिर्डी को जोड़ने के लिए, गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए, पीएम मोदी का  व्यस्त कार्यक्रम रहा । पीएम मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत समृद्धि महामार्ग के पहले चरण के उद्घाटन के साथ किया, जिसे नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना के रूप में भी जाना जाता है। इसके बाद वह खपरी मेट्रो स्टेशन पर दो मेट्रो ट्रेनों- खपरी से ऑटोमोटिव स्क्वायर (ऑरेंज लाइन) और प्रजापति नगर से लोकमान्य नगर (एक्वा लाइन) तक को हरी झंडी दिखाई।

Modi inaugurates Phase-I of Nagpur Metro; opens Nagpur-Mumbai Samruddhi  E-way - Rediff.com India News

स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, पीएम मोदी एम्स नागपुर का उद्घाटन करा , और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए, वह मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ-साथ भारत की 6वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का भी उद्घाटन करा।

पीएम मोदी नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर। प्रधानमंत्री 520 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले और नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करा। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

701 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे – लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है – भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है, जो महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरता है। एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा, इस प्रकार विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी।

समृद्धि महामार्ग दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अजंता एलोरा की गुफाओं, शिरडी, वेरुल, लोनार आदि जैसे पर्यटन स्थलों से जुड़ेगा। समृद्धि महामार्ग महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को एक प्रमुख बढ़ावा देने में एक गेम-चेंजर साबित होगा। . एक और कदम के रूप में, जो शहरी गतिशीलता में क्रांति लाएगा, प्रधान मंत्री ‘नागपुर मेट्रो चरण I’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे, एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *