Elon Musk बदल देंगे Twitter का पूरा ढांचा, मैनेजमेंट में बदलाव के साथ ट्वीट बेचकर पैसे कमाने की तैयारी

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टि्वटर (Twiter) को खरीदने के बाद उसके शीर्ष प्रबंधन में बदलाव की तैयारी भी शुरू कर दी है. ग्‍लोबल न्‍यूज एजेंसी रॉयटर ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मस्‍क ने अब कंपनी के पूरे ढांचे और कामकाज में बदलाव की ओर देख रहे हैं.

सूत्रों का कहना है कि इन बदलावों के तहत कंपनी के शीर्ष प्रबंधन, सीईओ में फेरबदल के साथ कमाई के नए रास्‍ते भी खोजे जाएंगे. इसके बाद अच्‍छे और बिकाऊ ट्वीट को मोनेटाइज किया जाएगा. एजेंसी के अनुसार, मस्‍क ने 44 अरब डॉलर में टि्वटर को खरीदने की डील पक्‍की करने के साथ ही शीर्ष प्रबंधन में बदलाव के संकेत दिए थे. सूत्रों का ये भी दावा है कि एलन मस्‍क ने नए सीईओ का नाम भी तय कर लिया है, बस उसकी पहचान अभी सार्वजनिक नहीं की जा रही है.

मस्‍क ने पिछले महीने टि्वटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर से कहा था कि उन्‍हें कंपनी के प्रबंधन पर भरोसा नहीं है. इस बाद से ही ये कयास लगाए जाने लगे कि टि्वटर को खरीदने के बाद मस्‍क उसमें बदलाव जरूर करेंगे.

पराग को मिलेगा मोटा मुआवजा
पराग अग्रवाल ने नवंबर, 2021 में टि्वटर के सीईओ का पद संभाला था और डील पूरी होने तक उनके पद पर बने रहने का अनुमान है. एलन मस्‍क के टि्वटर को खरीदने के बाद पराग ने उनकी काफी आलोचना की थी और कर्मचारियों से यहां तक कह दिया था कि अब कंपनी का भविष्‍य अंधकार में है. रिसर्च फर्म एक्विलर के अनुसार, अगर पराग अग्रवाल को 12 महीने से पहले उनके पद से हटाया जाता है तो कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शर्तों के तहत उन्‍हें कंपनी 42 मिलियन डॉलर (315) करोड़ रुपये का मुआवजा देगी.

वेतन में कटौती से घबराए कर्मचारी
जब से एलन मस्‍क ने टि्वटर को खरीदा है, कंपनी के कर्मचारी अपनी वेतन कटौती और छंटनी को लेकर चिंतित हैं. पराग अग्रवाल ने पिछले सप्‍ताह कर्मचारियों के साथ बातचीत में भी इस मुद्दे पर जवाब दिया था. हालांकि, कहा जा रहा है कि कंपनी का खर्च घटाने के लिए एलन मस्‍क एग्‍जीक्‍यूटिव और बोर्ड के वेतन में कटौती कर सकते हैं. उनका मानना है कि इससे करीब तीन अरब डॉलर की बचत होगी.

पैसे कमाने के लिए ट्वीट को मोनेटाइज करेंगे मस्‍क
सूत्रों का दावा है कि टि्वटर में अब काफी कुछ बदलने वाला है. कंपनी पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोजेगी और इसके लिए ट्वीट के मोनेटाइज करने की भी तैयारी है. एलन मस्‍क का प्‍लान है कि जो ट्वीट ज्‍यादा वायरल हो रहे हों या जिनमें कोई खास जानकारी हो, उसे मोनेटाइज किया जाए. इसके अलावा जो भी वेबसाइट या कंपनी उस ट्वीट को एम्‍बेड अथवा कोट करेगी, उससे भी शुल्‍क वसूला जाएगा. इससे कंपनी की कमाई में बंपर इजाफा होने की उम्‍मीद है. इससे अलावा टि्वटर को सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस बनाने पर भी विचार किया जा रहा है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top