UIDAI ने बताया Aadhaar को सुरक्षित रखने का तरीका, आपको भी जरूर जानना चाहिए

आधार (Aadhaar) आज हर भारतीय के लिए एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है. आधार की आवश्‍यकता पहचान-पत्र के रूप में लगभग हर जगह हो गई है. हमारी पहचान का यह सबसे प्रमुख डॉक्‍यूमेंट है. एक आधार कार्ड पर एक व्‍यक्ति से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं. जैसे जन्‍म तिथि, पता और मोबाइल नंबर इत्‍यादि.

इसके बड़े पैमाने पर होने वाले उपयोग के कारण ही, आधार से संबंधित धोखाधड़ी भी ज्‍यादा होने लगी है. इसी को देखते हुए आधार जारी करने वाली संस्‍था, यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) समय-समय पर आधार यूजर्स को इसे सुरक्षित रखने के बारे में सलाह देती रहती है.

अब UIDAI ने कहा, मोबाइल से लिंक जरूर करें

अब एक बार फिर यूआईडीआई एक ट्वीट (UIDAI Tweet) के माध्‍यम से आधार को सुरक्षित बनाने का तरीका सुझाया है. यूआईडीएआई का कहना है आधार के साथ यूजर का मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए. आधार की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है. ट्वीट में यूआईडीएआई ने लिखा है, “आधार में अपना मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखिए. अगर आपको आधार के साथ लिंक्‍ड मोबाइल नंबर या ई-मेल के संबंध में कोई शंका हो तो आप इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile की सहायता से उसे किसी भी समय वेरिफाई कर सकते हैं.”

यूआईडीएआई का कहना है कि आधार के साथ लिंक्‍ड ई-मेल और मोबाइल नंबर आधार से संबंधित फ्रॉड को रोकने में बहुत सहायक हैं. इसलिए इनको हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए. इसका मतलब यह है कि अगर आप अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल बदलते हैं तो इनको आधार में भी बदलवा लेना चाहिए.

मोबाइल नंबर और ई-मेल वेरिफिकेशन करके आप यह देख सकते हैं कि जो मोबाइल नंबर और ई-मेल आपने आधार के साथ लिंक कराया था, वो उसके साथ लिंक्‍ड है या नहीं. अगर आपके पास दो मोबाइल नंबर है और आपको याद नहीं है कि आधार के साथ आपने कौन-सा नंबर लिंक कराया है तो आप वेबसाइट के माध्‍यम से जान सकेंगे कि आपका कौन-सा नंबर लिंक्‍ड है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top