1 जुलाई से बिलिंग साइकिल बदलने का मिलेगा मौका

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए RBI खास नियम लाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में ग्राहकों के फायदे के लिए कुछ नए क्रेडिट कार्ड नियम जारी किए हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कार्डधारकों को उनकी सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकिल को संशोधित करने का मौका दिया जाना चाहिए। उसके मुताबिक इसके लिए बैंकों को एकमुश्त विकल्प प्रदान किया जाना चाहिए। यह नया नियम 1 जुलाई 2022 से लागू होगा।

बिलिंग साइकिल लगातार दो बिलों की खत्‍म हो चुकी तारीख के बीच की अवधि है। इसमें पेमेंट तारीख आम तौर पर आपकी बिलिंग साइकिल के खत्‍म होने के 15 से 25 दिन बाद होती है। मान लीजिए आपकी हालिया बिलिंग साइकिल 11 मार्च, 2022 से 10 अप्रैल, 2022 तक है। इस मामले में पेमेंट की तारीख 20 दिन बाद की या उससे पहले गिर सकती है।

पेमेंट तारीख तक बिलिंग साइकिल की शुरुआत ब्याज मुक्त अवधि होती है, जो कार्डधारक को बिलिंग साइकिल के दौरान किए गए लेन-देन के लिए मिलती है। देय तारीख के बाद किए गए भुगतान पर ब्याज और जुर्माना भी लगता है। साथ ही क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव पड़ता है। जब क्रेडिट कार्ड पर आरबीआई के नियम प्रभावी हो जाएंगे तो आप बिलिंग साइकिल को इस तरह बदलने का विकल्प चुन सकते हैं कि पेमेंट आपके कैश फ्लो के अनुकूल हो जाए। उदाहरण के लिए अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी भुगतान की देय तारीखें, मान लें हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले पड़े तो आप उसके अनुसार अपनी क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल को बदल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top