प्रधानमंत्री कलोल में इफको में निर्मित नैनो-यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 28 मई, 2022 को गुजरात का दौरा करेंगे। लगभग 10 बजे पूर्वाह्न प्रधानमंत्री राजकोट जिले के आटकोट में नव-निर्मित मातोश्री केडीपी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल पहुंचेंगे। वहीं एक जन-समारोह को सम्बोधित करेंगे। इसके बाद लगभग चार बजे अपराह्न प्रधानमंत्री महात्मा मंदिर, गांधीनगर में विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों के ‘सहकार से समृद्धि’ विषयक गोष्ठी को सम्बोधित करेंगे। यहीं वे इफको, कलोल में निर्मित नैनो-यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री गांधीनगर में

गुजरात का सहकारी सेक्टर पूरे देश के लिये आदर्श है। राज्य के सहकारी सेक्टर में 84,000 से अधिक सोसायटियां हैं। इन सोसायटियों से लगभग 231 लाख सदस्य जुड़े हैं। राज्य में सहकारी आंदोलन को और मजबूत बनाने के लिये, ‘सहकार से समृद्धि’ विषय पर विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों की एक गोष्ठी आयोजित की जा रही है, जो महात्मा मंदिर, गांधीनगर में होगी। राज्य के विभिन्न सहकारी संस्थानों से सात हजार से अधिक प्रतिनिधि गोष्ठी में सम्मिलित होंगे।

किसानों को अपनी उत्पादकता बढ़ाने का जरिया प्रदान करने और उन्हें अपनी आय बढ़ाने में मदद करने के प्रयासों के तहत, प्रधानमंत्री इफको कलोल में लगभग 175 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नैनो-यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। अत्याधुनिक नैनो उर्वरक संयंत्र की स्थापना नैनो-यूरिया के इस्तेमाल से फसल की पैदावार बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर की गई है। संयंत्र में रोजाना 500 एमएल की लगभग डेढ़ लाख बोतलों का उत्पादन होगा।

प्रधानमंत्री आटकोट, राजकोट में

प्रधानमंत्री जिस मातोश्री केडीपी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का दौरा करेंगे, उसका प्रबंधन श्री पटेल सेवा समाज करता है। इस अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध होंगे और यह क्षेत्र के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेगा। यहां आने के बाद प्रधानमंत्री एक जन-समारोह को सम्बोधित करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top