मध्य प्रदेश में भारत के राष्ट्रपति; आरोग्य भारती द्वारा आयोजित समारोह ‘एक राष्ट्र – एक स्वास्थ्य प्रणाली समय की आवश्यकता है’ की शोभा बढ़ाता है

भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने आज (28 मई, 2022) भोपाल, मध्य प्रदेश में आरोग्य भारती द्वारा आयोजित ‘एक राष्ट्र – एक स्वास्थ्य प्रणाली समय की आवश्यकता’ विषय पर एक समारोह में भाग लिया और उसे संबोधित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुई कि पिछले दो दशकों के दौरान, आरोग्य भारती नागरिकों को स्वस्थ बनाने के समग्र दृष्टिकोण के साथ संगठित तरीके से काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आरोग्य भारती की सोच बहुत स्पष्ट और सरल है – जब प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ होगा, तो सभी परिवार स्वस्थ होंगे; हर परिवार स्वस्थ होगा तो हर गांव और हर शहर स्वस्थ होगा और इस तरह पूरा देश स्वस्थ होगा। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी गतिविधियों का विस्तार करने के लिए आरोग्य भारती की प्रशंसा की।

राष्ट्रपति ने कहा कि वर्ष 2017 में घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत सरकार का लक्ष्य गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को सस्ती कीमत पर सभी के लिए सुलभ बनाना है। इस नीति का उद्देश्य सभी के लिए व्यापक और समग्र तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था करना भी है। उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र के संस्थानों की भागीदारी के साथ समाज के सभी वर्गों खासकर जागरूक नागरिकों का सहयोग जरूरी है. इस संदर्भ में आरोग्य भारती ने लोगों में जागरूकता फैलाकर और सभी चिकित्सा प्रणालियों के लोगों को एक साथ लाकर एक बहुत ही सकारात्मक प्रयास किया है। आरोग्य भारती आधुनिक जीवनशैली रोगों की रोकथाम पर विशेष ध्यान देकर ‘निवारक और प्रोत्साहन’ स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता देने के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप काम कर रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top