राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने एचईआई/टीईआई के शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रमों की मान्यता की प्रक्रिया को सुसंगत बनाने के लिए पोर्टल लॉन्च किया

शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने संस्थानों का निरीक्षण सहित पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित करने के समय से लेकर मान्यता आदेश जारी करने के चरण तक एचईआई / टीईआई के शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रमों की मान्यता की पूरी प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। हाल ही में लॉन्च किए गए इस पोर्टल पर 4 वर्षीय आईटीईपी की प्रक्रिया की जाएगी।

यह पोर्टल एनसीटीई के कामकाज में एक बड़ा बदलाव लाएगा। इसका उद्देश्य एक स्वचालित मजबूत ढांचा प्रदान करना है, जिससे जवाबदेही, पारदर्शिता और कारोबारी सुगमता बढ़े।

वेबसाइट (https://ncte.gov.in/Website/admin_Panel.aspx) के ‘एडमिन लॉग इन’ के माध्यम से एनसीटीई द्वारा आईटीईपी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी।

एचईआई/टीईआई से कमियों/एससीएन के संबंध में सभी संवाद आईटीईपी पोर्टल पर संगत रूप से भेजे जाने चाहिए। हितधारकों को ऑनलाइन निरीक्षण के लिए एनसीटीई की वेबसाइट पर वीटी पोर्टल का उपयोग करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top