भारत-जापान के बीच नई दिल्ली में वित्त वार्ता का आयोजन किया गया

जापान के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के वित्त उप-मंत्री श्री मासातो कांडा और वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव श्री अजय सेठ के बीच आज नई दिल्ली में पहली भारत-जापान वित्त वार्ता का आयोजन किया गया।

हाल के वर्षों में भारत-जापान के बीच संबंधों के बढ़ते महत्व को देखते हुए, उप महानिदेशक के स्तर पर आयोजित की गई भारत-जापान वित्तीय सहयोग पर वार्ता को उप-मंत्री/सचिव के स्तर तक उन्नत किया गया।

जापान के प्रतिनिधिमंडल में वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा एजेंसी और वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल थे। भारतीय पक्ष की ओर से, वित्त मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड तथा वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों ने चर्चा में भाग लिया।

प्रतिभागियों ने दोनों देशों में व्यापक आर्थिक स्थिति, वित्तीय प्रणाली, वित्तीय डिजिटलीकरण और निवेश संबंधी वातावरण के बारे में अपने विचारों का आदान-प्रदान किया और पुष्टि की कि दोनों पक्ष एक साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे क्योंकि वे अगले साल जी-20 और जी-7 की अध्यक्षता करेंगे। निजी वित्तीय संस्थानों सहित प्रतिभागियों ने भारत में निवेश के और विस्तार की दिशा में विभिन्न वित्तीय विनियमन मुद्दों पर भी चर्चा की।

दोनों पक्ष वित्तीय सहयोग को और बढ़ावा देने तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए और अगले दौर की वार्ता को टोक्यो में आयोजित करने की संभावनाओं पर सहमत हुए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top