राष्ट्रपति भवन ने “संग्रहालयों और विरासत भवनों के आपदा प्रबंधन” के बारे में दो-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया


राष्ट्रपति भवन ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के सहयोग से 7-8 जुलाई, 2022 को राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में “संग्रहालयों और विरासत भवनों के आपदा प्रबंधन” के बारे में एक कार्यशाला का आयोजन किया है।

इस कार्यशाला का उद्देश्य विरासत भवनों, संग्रहालयों और सांस्कृतिक विरासत पर विशेष ध्यान देते हुए राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों एवं अन्य हितधारकों के बीच आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

इस दो – दिवसीय कार्यशाला के दौरान, प्रतिभागी विभिन्न सत्रों में आपदा प्रबंधन अधिनियम; आपदा प्रबंधन ढांचा एवं दिशानिर्देश; आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु सेंडाई फ्रेमवर्क (एसएफडीआरआर); आपदा जोखिम न्यूनीकरण से संबंधित प्रधानमंत्री के 10-सूत्री एजेंडे आदि के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

कार्यशाला के पहले दिन, वक्ताओं ने आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता की जरूरत और आपदा की किसी भी स्थिति में नुकसान को कम करने हेतु हितधारकों को प्रशिक्षित करने के लिए ज्ञान प्रदान करने पर जोर दिया। उन्होंने विरासत भवनों में आपदा प्रबंधन के महत्व पर भी प्रकाश डाला और आपदा प्रबंधन के लिए प्रभावी दिशा-निर्देश एवं प्रतिक्रिया तंत्र तैयार करने पर बल दिया।     

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top