भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एक्सिस बैंक द्वारा सिटी बैंक, एनए और सिटीकॉर्प फाइनेंस (इंडिया) लिमिटेड (सिटीकॉर्प) के विभिन्न उपक्रमों की उपभोक्ता बैंकिंग गतिविधियों को शामिल करते हुए उनके अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत एक्सिस बैंक (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा सिटी बैंक, एनए (सिटी) और सिटीकॉर्प फाइनेंस (इंडिया) लिमिटेड (सिटीकॉर्प) के विभिन्न उपक्रमों के अधिग्रहण को मंजूरी दी, जिसमें इन उपक्रमों की उपभोक्ता बैंकिंग गतिविधियां भी शामिल हैं।

प्रस्तावित संयोजन में सिटी द्वारा अधिग्रहणकर्ता को उन्नतिशील व्यवसाय प्रतिष्ठान के आधार पर अपने एक उपक्रम की प्रस्तावित मंदी की बिक्री जिसमें उसकी उपभोक्ता बैंकिंग गतिविधियां भी शामिल हैं और सिटीकॉर्प द्वारा अधिग्रहणकर्ता को उन्नतिशील व्यवसाय प्रतिष्ठान के आधार पर अपने एक उपक्रम की प्रस्तावित मंदी की बिक्री जिसमें उसकी उपभोक्ता बैंकिंग गतिविधियां भी शामिल है को समाहित किया गया है।

अधिग्रहणकर्ता बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड में सूचीबद्ध निजी क्षेत्र का एक बैंक है। अधिग्रहणकर्ता एक लाइसेंस प्राप्त अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है और खुदरा बैंकिंग सेवाओं, वाणिज्यिक एवं थोक बैंकिंग सेवाओं, और व्यक्तियों, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों, कृषिगत व्यवसायों तथा कॉरपोरेट व्यवसायों सहित विभिन्न श्रेणी के ग्राहकों के लिए ट्रेजरी सेवाओं के प्रावधान में संलग्न है।

सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका में गठित एक राष्ट्रीय बैंकिंग संघ है। सिटी की व्यावसायिक गतिविधियों को दो व्यापक श्रेणियों – वैश्विक उपभोक्ता बैंकिंग एवं संस्थागत ग्राहक समूह – में बांटा गया है। अपने वैश्विक उपभोक्ता बैंकिंग प्रभाग के माध्यम से, सिटी खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग एवं धन प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है। भारत में, सिटी एक लाइसेंस प्राप्त अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है और यह उपभोक्ता एवं संस्थागत बैंकिंग उत्पादों व सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।

सिटीकॉर्प एक सार्वजनिक कंपनी है जिसकी ऋण प्रतिभूतियां एक मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, और इसे एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा राशि लेने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (“एनबीएफसी”) के रूप में लाइसेंस प्राप्त है। यह भारत में वाणिज्यिक वाहन और निर्माण उपकरण ऋण आदि के प्रावधान जैसे एनबीएफसी व्यवसाय सेवाएं प्रदान करता है। अपने उपभोक्ता व्यवसाय के हिस्से के रूप में, सिटीकॉर्प व्यक्तिगत ऋण एवं परिसंपत्ति समर्थित वित्त प्रदान करता है।

इस संबंध में, सीसीआई का विस्तृत आदेश शीघ्र ही आएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top