Freedom Fighters Pension: सरकार ने 10000 से बढ़ाकर 20000 ₹ की पेंशन, खुशखबरी से इन लोगों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले

Eknath Shinde: महाराष्ट्र सरकार की तरफ से राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को दोगुना करने का फैसला क‍िया गया है. राज्‍य में 6 हजार से ज्‍यादा स्‍वतंत्रता सेनानी हैं.

Pension Latest News: अगर आपके घर में कोई भी स्वतंत्रता सेनानी है तो यह बात आज भी गर्व से सीना चौड़ा कर देती है. स्वतंत्रता सेनान‍ियों को केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से पेंशन के अलावा भी तरह-तरह की सुव‍िधाएं दी जाती हैं. अब महाराष्‍ट्र सरकार ने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को खुशखबरी दी है

मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की घोषणा
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को दोगुना करने का फैसला क‍िया गया है. राज्‍य में 6 हजार से ज्‍यादा स्‍वतंत्रता सेनानी हैं. सरकार की नई घोषणा के अनुसार अब 20000 रुपये पेंशन म‍िलेगी. पहले राज्‍य में यह पेंशन 10000 रुपये थी. स्वतंत्रता सेनानियों के ल‍िए क‍िए गए इस फैसले की घोषणा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की.

महाराष्ट्र में कुल 6,299 स्वतंत्रता सेनानी
देश को स्वतंत्रता द‍िलाने वाले वीरों को सरकार की तरफ से जीवन-यापन करने के ल‍िए आर्थ‍िक मदद दी जाती है. यह आर्थ‍िक मदद केंद्र और राज्‍य सरकार दोनों के स्‍तर से दी जाती है. आपको बता दें महाराष्ट्र के 6,299 स्वतंत्रता सेनान‍ियों को 1947 के स्वतंत्रता संग्राम में ह‍िस्‍सा लेने के कारण पेंशन दी जाती है.

बढ़कर 20 हजार रुपये हुई पेंशन
इसके अलावा महाराष्‍ट्र सरकार 1948 में हुए मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम और 1961 में गोवा मुक्ति आंदोलन में ह‍िस्‍सा लेने वालों को भी पेंशन दी जाती है. इन्‍हें सरकार की तरफ 1965 से पेंशन दी जाती है. राज्‍य के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि सरकार की तरफ से सूबे के सभी स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन दोगुनी करने का न‍िर्णय क‍िया गया है. अब राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों को 10 हजार की बजाय 20 हजार रुपये पेंशन म‍िलेगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *