Income Tax : अब घर बैठे एक्‍सपर्ट के साथ मिलकर भर सकेंगे रिटर्न, इनकम टैक्‍स पोर्टल पर आया जबरदस्‍त फीचर

आयकर विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट e-filing पर को-ब्राउजिंग फीचर लांच किया है. इसकी मदद से रियल टाइम में करदाता अपने एक्‍सपर्ट के साथ जुड़कर उनकी मदद ले सकेंगे.

यह फीचर आईटीआर भरने वाले को अपने एक्‍सपर्ट या सीए से सीधे और व्‍यक्तिगत तौर पर कनेक्‍ट होने की सुविधा देगा. इससे करदाता घर बैठे अपने सीए या सलाहकार से बात कर सकेंगे. आपका एक्‍सपर्ट साइट पर टाइप, स्‍क्रॉल सहित अन्‍य सभी काम कर सकेगा और आप उसे डाइरेक्‍शन दे सकते हैं.

को ब्राउजिंग फीचर के जरिये करदाता लाइव चैट और फोन कॉल्‍स पर भी अपने एक्‍सपर्ट और सीए की सलाह ले सकेंगे. सबसे खास बात ये है कि इस फीचर के जरिये दूर बैठा व्‍यक्ति भी रियल टाइम में अपने एक्‍सपर्ट की सलाह से इनकम टैक्‍स पोर्टल पर आईटीआर भर सकता है.

इस फीचर में फॉर्म भरने, सेटिंग चेंज करने, ट्रांजेक्‍शन कंप्‍लीट करने और डॉक्‍यूमेंट अपलोड करने की सुविधा भी मिलेगी. को -उजिंग करने वाला एजेंट या सीए इनकम टैक्‍स पेयर के डेस्‍कटॉप या लैपटॉपर पर अन्‍य कोई जानकारी नहीं देख पाएगा. टैक्‍सपेयर जब चाहे इस सुविधा को इस्‍तेमाल करना बंद कर सकता है.

इस फीचर का इस्‍तेमाल करने वाले दोनों ही पक्षों को किसी तीसरे ऐप को डाउनलोड करने या अन्‍य किसी थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन की मदद लेने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि, यह स्‍क्रीन शेयरिंग से अलग होगा. इसमें एजेंट या एक्‍सपर्ट को करदाता की पूरी स्‍क्रीन नहीं दिखेगी, बल्कि सिर्फ एक्टिव विंडो ही दिख सकेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *