SBI Mutual Fund IPO: एसबीआई म्यूचुअल फंड पर सामने आया बड़ा अपडेट, SBI के चेयरमैन ने क‍िया खुलासा

SBI Mutual Fund: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करने के ल‍िए एसबीआई म्यूचुअल फंड का इंतजार कर रहे हैं तो इसके ल‍िए आपको अभी और इंतजार करना होगा. जी हां, फ‍िलहाल कुछ कारणों से इसका आईपीओ अभी कुछ द‍िन बाद आएगा. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने जानकारी देते हुए कहा क‍ि बैंक की म्यूचुअल फंड इकाई के शेयरों की बिक्री योजना को फिलहाल टाल दिया गया है.

यूक्रेन-रूस युद्द के कारण टाला गया आईपीओ
देश के सबसे बड़े एसेट मैनेजर एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) ने एक अरब डॉलर का आईपीओ (IPO) लाने के लिए फरवरी में सात मर्चेंट बैंकर्स का चयन किया था. एसबीआई एमएफ (SBI MF) के प्रबंधन के तहत करीब 6.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद बाजार अस्थिर हो गए, जिसके चलते आईपीओ की योजना को टाल दिया गया.

छह प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा
खारा ने राष्ट्रीय बैंकिंग सम्मेलन के मौके पर मीड‍िया से कहा, ‘अभी एसबीआई म्यूचुअल फंड को ल‍िस्‍टेड करने की कोई योजना नहीं है.’ उन्होंने बिना कोई कारण बताए कहा कि आईपीओ योजना फिलहाल स्थगित है. एसबीआई ने 15 दिसंबर, 2021 को आईपीओ के जरिये एसबीआई एमएफ में छह प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की थी. एसबीआई म्यूचुअल फंड में एसबीआई की 62.6 प्रतिशत हिस्सेदारी है. शेष 36.8 प्रतिशत हिस्सेदारी फ्रांसीसी बीमाकर्ता अमुंडी एसेट मैनेजमेंट के पास है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *